नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने में 50 फीसदी कटौती

केंद्र सरकार के नए मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर भारत के कई जगहों पर विरोध किया जा रहा है. अब इस एक्ट में उत्तराखंड सरकार ने आंशिक संशोधन किया है. राज्य सरकार ने केंद्र के नए मोटर व्हीकल एक्ट के कुछ नियमों की जुर्माना राशि में करीब 50 फीसदी तक की कटौती की है. वहीं कुछ नियमों में जुर्माना राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उत्तराखंड में नए नियम कुछ संशोधन के साथ लागू किए जाएंगे. धारा 177 के मुताबिक भारत सरकार के नए कानूनों के प्रावधानों के मुताबिक ही राज्य सरकार जुर्माना वसूलेगी…

अपराधों के लिए जुर्माने में संशोधन नहीं किया गया है. वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माने की राशि 5000 की जगह घटाकर 2500 रुपये कर दी गई है.देहरादून में किसी भी गाड़ी को मॉडिफाई करने पर 5000 रुपये का जुर्मान लगाया जाएगा, वहीं गलत नंबर प्लेट लगाने पर भी 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. ओवर स्पीडिंग करने पर 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा, वहीं गलत तरीके से गाड़ी चलाने पर 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा.

अब देखना होगा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा वाहन चालकों को दी गई राहत कहां तक सफल होती है….और लोग इस राहत का गलत फायदा तो नहीं उठाएंगे….